Tuesday, February 27, 2024
anticorruptsystem
Homeस्वास्थ्यफिरोजाबाद :- पीएमएसएमए दिवस में 505 से अधिक गर्भवती महिलाओं की हुई...

फिरोजाबाद :- पीएमएसएमए दिवस में 505 से अधिक गर्भवती महिलाओं की हुई जांचें

-53 उच्च जोखिम वाली गर्भवती महिलाओं को किया चिन्हित

फिरोजाबाद। जनपद की स्वास्थ्य इकाइयों पर कोविड का अनुपालन करते हुए प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर डॉक्टरों द्वारा 505 से अधिक गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व सभी जांचें कर बेहतर स्वास्थ्य के लिए उचित परामर्श दिया गया। 53 गर्भवती महिलाएं उच्च जोखिम वाली पाई गई।

सीएमओ डॉ नरेंद्र सिंह ने कहा कि गर्भवती महिलाओं को व्यापक और गुणवत्तायुक्त प्रसव पूर्व देखभाल करना सुनिश्चित किया गया। दिवस में गर्भवती महिलाओं को पहली और दूसरी तिमाही में विशेषज्ञों तथा एमबीबीएस डॉक्टरों द्वारा परामर्श के साथ दवा आदि का वितरण किया गया। नोडल अधिकारी डॉ अशोक कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री सुरक्षित दिवस पर उच्च जोखिम गर्भावस्था (एचआरपी) महिलाओं को चिन्हित कर उनके स्वास्थ्य पर खास नजर रखी जाएगी। दिवस में गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व शुगर, बीपी, यूरिन, एचआईवी, हीमोग्लोबिन, वजन, सिफलिस की जांचें की गई।

महिला जिला अस्पताल की डॉ दिव्या चैधरी ने बताया कि 200 से ज्यादा गर्भवती महिलाओं को उचित परामर्श दिया गया। जिनमें 20 एचआरपी पाई गई। संयुक्त जिला अस्पताल शिकोहाबाद कि डॉ अनीता ने बताया कि 85 से अधिक गर्भवती महिलाओं की जांच की गई। जिनमें नौ एचआरपी मिलीं। एक महिला हेपेटाइटिस बी पॉजिटिव पाई गई। सीएचसी टूंडला में 187 गर्भवती महिलाओं की जांच की गई। जिनमें 17 को एचआरपी चयनित किया गया। तथा पीएचसी उसायनी पर डॉ नेहा ने बताया कि 40 से अधिक गर्भवती महिलाओं की जांच के साथ उचित परामर्श दिया गया। जिनमें 7 एचआरपी पाई गई। जिनमें तीन को आयरन सुक्रोज चढ़ाया जाएगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments