Sunday, June 23, 2024
anticorruptsystem
Homeस्वास्थ्यफिरोजाबाद :- एकीकृत निक्षय दिवस में 44 लोगों की जांच, 5 टीवी...

फिरोजाबाद :- एकीकृत निक्षय दिवस में 44 लोगों की जांच, 5 टीवी पॉजिटिव मिले

फिरोजाबाद। जन जागरूकता बढ़ाकर देश को वर्ष 2025 तक क्षय रोग मुक्त बनाने के उद्देश्य से जनपद में सभी स्वास्थ्य इकाइयों पर शनिवार को पांचवा एकीकृत निश्चय दिवस का आयोजन किया गया। इस दिवस पर ओपीडी में 300 से अधिक लोग आए। जिसमें 44 लोगों में टीबी के संभावित लक्षण होने पर उनकी जाँच की गयी। जांच के बाद पांच टीबी पॉजिटिव मिले।

 

सीएमओ डॉ नरेंद्र सिंह ने कहा कि एकीकृत निक्षय दिवस के आयोजन का उद्देश्य क्षय रोग के बारे में जन जागरूकता और मॉनिटरिंग को बढ़ाना है। जिससे टीबी रोगियों की पहचान और उपचार शीघ्र हो सके। दरअसल पलमोनरी टीबी एक संक्रामक रोग है। इसकी पहचान में देरी होने से उपचार शुरू होने तक रोगी अपने संपर्क में आने वाले कई लोगों को संक्रमित कर सकता है।

डीटीओ डॉ बृजमोहन ने बताया कि टीबी मुक्त भारत का लक्ष्य हासिल करने के लिए टीबी संक्रमण का चक्र तोड़ना बहुत जरूरी है। उन्होंने बताया कि एकीकृत निक्षय दिवस के अवसर पर ओपीडी में मरीजों की जांच के साथ-साथ बीमारियों के बारे में विस्तृत रूप से जागरूक किया गया।टीबी अस्पताल के हेड डॉ सौरव यादव ने बताया कि आज 147 लोगों की स्क्रीनिंग की गई जिनमें 44 संभावित लक्षण वाले लोगों की जांच की गई जिनमें 5 टीबी पॉजिटिव पाए गए।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments