Sunday, June 23, 2024
anticorruptsystem
Homeशिक्षाफिरोजाबाद :- सेमिनार में साइबर क्राइम से बचने के बताए टिप्स

फिरोजाबाद :- सेमिनार में साइबर क्राइम से बचने के बताए टिप्स

फिरोजाबाद। साइबर क्राइम से कैसे बचें विषय पर एक जागरूकता सेमिनार का आयोजन इंडियन करियर कंप्यूटर एजुकेशन संस्थान पर किया गया।

सेमिनार में साइबर सेल फिरोजाबाद से पधारे साइबर एक्सपर्ट अंकित वर्मा एवं सुनील ने लोगों को साइबर क्राइम के बारे में जागरूक किया गया। उन्होंने बताया कि साइबर अपराधी किस प्रकार क्राइम कर लोगों को आर्थिक हानि पहुंचा रहे है। उन्होंने कहा इंटरनेट बैंकिंग का प्रयोग करते समय हमको अपने बैंक की वेबसाइट को अपने कंप्यूटर से ही प्रयोग करनी चाहिए। उस वेबसाइट को हमेशा अपने वेब ब्राउजर के एड्रेस बार पर टाइप करके ही खोलना चाहिए। कभी भी किसी ईमेल में दिए गए लिंक के द्वारा बैंक की वेबसाइट नहीं खोलनी चाहिए।

 

किसी भी बैंक के द्वारा प्राप्त ईमेल का जवाब नहीं देना चाहिए, बैंक कभी आपको फोन कॉल नहीं करता है। अतः ऐसा कोई भी फोन कॉल प्राप्त हो तो उस से डरना नहीं चाहिए। कभी भी अपना ओटीपी किसी को भी ना बताएं, खासतौर से कोई भी अननोन सॉफ्टवेयर अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड ना करें, कभी भी अपनी डाक्यूमेंट्स केवाईसी अथवा किसी भी प्रकार के जरूरी डाक्यूमेंट्स किसी को शेयर ना करें, फोन को लॉक रखें। फेसबुक आईडी यदि हैक हो गई है तो लिंक किस प्रकार जनरेट करके साइबर सेल में शिकायत करनी है उसके बारे में बताया।

कार्यक्रम के अंत में सेंटर डायरेक्टर्स प्रवीन अग्रवाल एवं पियूष अग्रवाल ने उपस्थितजनों को धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में सजल उज्जवल कृष्णा का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments